Share market kya hai?ise invest kaise kare

 Share market

शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जिसमें कोई भी इन्वेस्ट कर सकता है पर बहुत से लोगों को ऐसा लगता है। की शेयर मार्केट बहुत ही खतरनाक है क्योंकि उनको शेयर मार्केट को जानते ही नहीं है कि असल में वह क्या है लोगों को मन में यह रहता है कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने पर कंगाल हो जाएंगे। क्योंकि शेयर मार्केट में अगर आप पैसे को इन्वेस्ट करते हैं आपका पैसा वहां पर कई गुना भी हो सकता है और डूब भी सकता है। इसलिए लोग अपने पैसे को ही invest नहीं करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आप शेयर मार्केट की knowledge लीजिए। फिर इन्वेस्ट कीजिए इसमें आप अपना भविष्य बना सकते हैं। तो चलिए शेयर मार्केट को अच्छे से जानते हैं।

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट को यह कहते हैं। मार्केट में एक कनेक्शन होता है। ऐसे ही बहुत सी मार्केट है दुनिया में जहां पर मार्केट और एक्सचेंज रेगुलेट करके शेयर को लोगों को दोबारा यहां पर बिजी है और खरीदी जाती है। शेयर मार्केट में उन्हें कंपनी का शेयर बेची और खरीदी जाती है जो कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्ट होती हैं।

इन companiyon में आप अपना पैसा को निवेश करके उनके शेयर ले सकते हैं। आप लोगों को बताएंगे कि शेयर बाजार के बारे में क्योंकि आप लोगों ने शेयर बाजार के बारे में अभी तक सुना ही होगा या फिर इंग्लिश आपको समझ में नहीं आती तो आज हम आपको शेयर बाजार को विस्तार से हिंदी में समझाएंगे। अगर आप शेयर बाजार को सही से जानना चाहते हैं तो पोस्ट को पूरा पड़ेगा तभी आपको समझ में आएगा कि आखिर इस शेयर मार्केट है क्या? तो चलिए शुरू करते हैं।

शेयर बाजार क्या है?

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट मैं लिस्ट हुई कंपनियों का शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। वैसे तो शेयर मार्केट बहुत से हैं पर अपने भारत में 2 शेयर मार्केट फेमस है । पहला bse(बांबे स्टॉक एक्सचेंज) और दुसरा nse(नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) ये शेयर मार्केट एक ऐसी मार्केट है जहां पर लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करके कुछ लोग बहुत पैसे कमा कर निकाल लेते हैं और बहुत लोग अपने पैसे को गवा भी देते हैं। जब आप लोग किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते हैं। तो आपका पैसा उस कंपनी के पास जाता है और उस कंपनी का शेयर आपके पास आता है। तो उस कंपनी में आप की हिस्सेदारी बन जाती है।

आज जिससे कंपनी में अपना पैसा invest करेंगे। उस कंपनी के कुछ %  की हिस्सेदारी आपकी हो जाएगी। अभी यह जो पैसा आपको कंपनी में इनवेस्ट किए हैं अगर भविष्य में वह कंपनी grow करेगी तो उसके साथ शेयर भी बढ़ेगा। तो आपका फायदा ही होगा। अगर अगर कंपनी घाटे में जाती है तो आपका पैसा भी डूब जाएगा।तो आपका नुस्कान हो जाएगा। जितना शेयर मार्केट में पैसा बनाना आसान होता है उतना ही पैसे को गवाना होता है। जिसे आप समझ ही गए होंगे कि share market  में रिस्क बहुत जादा होता है।  इसलिए जब भी आप अपने पैसे को इनवेस्ट करें तो उस पर अच्छे से रिसर्च कर ले तभी पैसे को invest करें। तो चलिए अब और आगे शेयर मार्किट बार में जानते हैं।

शेयर मार्केट में शेयर कब ख़रीदना चाहिए?

इतना पढ़ने के बाद आपको थोड़ा बहुत idea आपके दिमाग में आए गया होगा जी शेयर मार्केट क्या है। शेयर मार्केट में कैसे इनवेस्ट करें? शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप किस कंपनी में इन्वेस्ट करें कि आपको भविष्य में प्रॉफिट हो। कंपनी किस चीज की व्यापार करती है कौन सी चीज बनाती है और इसके फाउंडर कौन है कंपनी के बैकग्राउंड देखना चाहिए और कंपनी कर्ज में नहीं है। इन सभी चीजों को पता लगाना चाहिए और अन्य जानकारियां भी लेने के बाद ही उस कंपनी में इन्वेस्ट करें। किसी कंपनी के शेयर के बारे में जानने के लिए कि उस कंपनी का शेयर कितना बड़ा है की घटा है इसके लिए आपको newspaper की आवश्यकता पड़ेगी और कई ऐसे newspaper है । जिससे आप वहां पर देख सकते हैं। जैसे economic times और न्यूज़पेपर और इसके ndtv  बिजनेस और बहुत से सारे यूट्यूब पर भी बहुत सारे चैनल मिल जाएंगे। इसके अलावा अगर आप इंस्टाग्राम चलाते हैं तो वहां पर मेरा अकाउंट है। Share.market_update_hindi इस अकाउंट पर आपको हिंदी में कंपनी के बारे में जानकारी दी जाती है कि कौन सी कंपनी कितना रिटर्न दिया है और भी अन्य जानकारी दी जाती हैं। यहां भी देख सकते हैं।

 शेयर मार्केट एक ऐसा कुआ है जहां पर आप कभी भी डूब सकते हैं। आप इस कुएं में आपको तैरना आता तो  अलावा  अपनी प्यास बुझा सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको शेयर मार्केट की पूरी नॉलेज होनी चाहिए।  इसलिए यह बहुत ही रिस्क से भरा हुआ है। इसलिए आप तभी यहां पर इन्वेस्ट करें जब आपको इसका पूरा नालेज हो और रिक्स सहने की क्षमता हो और आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो जिससे आप जितना भी पैसा इन्वेस्ट करते हैं वह पैसा डूब जाने पर भी आपको कोई फर्क ना पड़े।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कम पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए जिससे अगर आपकी पैसा डूब भी जाए तो आपको कोई फर्क ना पड़े और आप फिर से शुरुआत कर सकते हैं शुरुआत में अगर आप थोड़े पैसे से शुरू करेंगे तो आपको इस  एक्सपीरियंस भी होगा और शेयर मार्केट की नॉलेज भी होगा। जब आपको मुनाफा होने लगे तो अपने पैसे को और भी ज्यादा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

शेयर मार्किट में पैसे लगाने के बारे में बताएंगे

अगर आप सोचते हैं कि शेयर मार्केट मैं कैसे पैसे कमाए जाए तो उसके लिए आपको अकाउंट खुलवाना पड़ेगा। आपको अकाउंट खुलवाने के लिए दो तरीके हैं। तो पहले आपको शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ेगा तभी आप किसी शेयर को खरीद सकते हैं या फिर आप किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते हैं। 1 तरीका किसी ब्रोकर जिसे दलाल भी बोल सकते हैं उसके पास जाकर डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं। Demat account का काम बहुत ही जरूरी है क्योंकि जो जिस भी कंपनी में आप निवेश करेंगे उस कंपनी का शेयर से जो भी आपको लाभ होगा वह  पैसा आपके डीमैट अकाउंट में जाएगा। इसलिए आपको डिमैट अकाउंट खुलवाना बहुत जरूरी होता है। हां सेविंग अकाउंट से आपका डिमैट अकाउंट लिंक रहता है जिससे आप जो भी पैसा को डिमैट अकाउंट से सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं या फिर आप सेविंग अकाउंट से डिमैट अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। इसलिए आपको डिमैट अकाउंट खुलवाने से पहले आपको एक सेविंग अकाउंट रहना चाहिए। इसके साथ ही आपको पैन कार्ड की कॉपी एड्रेस प्रूफ भी होने चाहिए। जिससे आपको कोई दिक्कत ना हो।

दूसरा तरीका यह है आपके लिए कि आप डिमैट अकाउंट ऑनलाइन भी खुद से भी ओपन कर सकते हो या फिर किसी भी बैंक में जाकर डिमैट अकाउंट open सकते हैं। वहां पर तो आप अकाउंट ओपन करवा सकते हैं पर आपको कोई भी सजेशन नहीं मिलेगा कि आगे आप क्या करें।

अगर आप किसी ब्रोकर के पास अपना डिमैट अकाउंट ओपन करवाने जाएंगे तो वह आपको उसके बारे में जानकारियां भी देगा और आपको सपोर्ट भी करेगा कि आगे चलकर आप शेयर मार्केट में कैसे पैसे कमा सकते हैं और कौन-कौन से ऐसे शेयर हैं जिनसे आप भविष्य में पैसे को निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न  पा सकते हैं। यह सब जानकारी है ब्रोकर आपको देगा तो उसके लिए आपसे पैसे भी लेगा जोकि अगर आप बैंक में जाएंगे तो आपका कम से कम पैसे में हो जाएगा पर अगर आप किसी ब्रोकर के पास जाएंगे तो ब्रोकर आपसे कुछ एक्स्ट्रा पैसा लेगा किंतु उसके बदले में आपको जानकारियां भी देगा।

वैसे बात की जाए तो दुनिया में कहीं स्टॉक एक्सचेंज है जहां पर शेयर खरीदे या बेचे जाते हैं। पर पहले हम भारत के बारे में बात करेंगे तो अपने भारत में भी कई stoks exchange है पर उसमें से दो main stoks exchange है। वैसे आपको ऊपर तो बता ही दिया अगर आप ध्यान से पढ़े होंगे तो आपको पहले ही पता होगा। उसमें से एक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (nse) और दूसरा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(bse) जिसे शार्ट में बीएससी भी कहते हैं। इन्ही दो स्टॉक एक्सचेंज पर बहुत ही ज्यादा शेर को बेचा और खरीदा जाता है यही पर आपको ब्रोकर होते हैं जो शेयर मार्केट के सदस्य होते हैं। यही लोग शेयर को आपके ऑर्डर करने पर और आपके पैसे लेकर कंपनी को देते हैं और आपको शेयर देते हैं इन्हें की सहायता से हम लोग ट्रेडिंग कर सकते हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं कि अगर यह ब्रोकर हम को शेयर देते हैं और हमारे पैसे कंपनी को देते हैं तो यह कमाते कैसे हैं तो हम आपको बता दें कि यह जब आप शॉर्ट टाइम ट्रेडिंग करते हैं और अगर लॉन्ग टाइम ट्रेडिंग करते हैं तो सर टाइम में ज्यादा टैक्स लगते हैं और लॉन्ग टाइम में कम टैक्स लगते हैं जिससे stock exchange करने वाले को अपना पैसा बनाते हैं।

शेयर मार्केट डाउन क्यूँ होता है?

आपने सुना होगा कि शेयर मार्केट डाउन होता है अगर आपने यह नहीं सुना होगा तो अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं या फिर उसे सीखना चाहते हैं तो आपको पता चल ही जाएगा कि शेयर मार्केट डाउन भी होता है तो चलिए आज हम उस टॉपिक पर बात करते हैं कि आखिर शेयर मार्केट डाउन क्यों होता है वैसे तो कारण बहुत है पर आपको कुछ कारण बताते हैं जिनसे आपको कुछ सीखने को मिलेगा।

जैसे कि शेयर मार्केट कई बार डान हुआ है। जब कोई बड़ा दुख देता है तो शेयर बाजार डाउन हो जाते हैं। पर आपको एक ऐसा उदाहरण बताने जा रहा हूं जो कि हाल ही में कोरोना वायरस के बारे में सुना ही होंगे जब से करो ना वायरस आया है पूरे विश्व में लोगों को आर्थिक तंगी का शिकार होना पड़ा है उसके साथ-साथ बहुत से ऐसे लोग इसकी चपेट में आकर अपने जान भी गवां बैठे हैं। जब ऐसी महामारी आती है तो इन सभी के साथ बिजनेस में भी बहुत ही ज्यादा loss होता है। अगर बिजनेस डाउन होगा तो कंपनी का शेयर डाउन होगा ऐसे ही शेयर मार्केट में शेयर का डाउन होना और शेयर का ऊपर उठना देखने को मिलता है।

जब कोई भी क्राइसिस आता है तो इसका कोई सलूशन नहीं होता है जिससे जो लोग भी शेयर मार्केट में निवेश करने वाले इन्वेस्टर को हमेशा भय लगा रहता है इसलिए वह लोग अपना पैसा को निकालने लगते हैं इसी के कारण शेयर मार्केट मैं बहुत ही ज्यादा गिरावट देखने को मिलते हैं।

Share market में केवल भारत के इन्वेस्टर नहीं बल्कि विश्व के कोई भी निवेस्टर यहां पर आकर अपने पैसों का निवेश कर foreign institutional investors, mainly ETFs के द्वारा जब selling उन लोगों को किया जाता है। वे लोग global risk aversion के भाई के कारण karona  के दूसरी लहर मार्च में लगभग 25000 करोड़ रुपए का शेयर को भेज दिया था जिससे शेयर मार्केट में बहुत ही ज्यादा गिरावट देखने को मिली थी। 

जब कोई करोना जैसी महामारी आती है । तो जो इन्वेस्टर होते हैं वह चाहे देश को या फिर विदेश के लोग अब अपना पैसा निकालने लगते हैं। जिससे शेयर मार्केट में काफी पैसा पैसा निकलने पर शेयर मार्केट गिर जाता है

Sensex क्या है?

आपने कहीं अगर शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा सा भी पढ़ाया भी देखा होगा दो उसमें आपको सेंसेक्स बताया गया होगा आज सेंसेक्स इतने पर है कभी डाउन होता है कभी ऊपर जाता है यह सब सुने होंगे तो चलिए आज हम जानते हैं कि आखिर सेंसेक्स क्या है? क्योंकि आपको शेयर मार्केट में sensex को देखकर किसी भी स्टॉक को आप खरीदेंगे तो इसकी आपको बहुत ज्यादा अवश्यकता पड़ेगी।

Sensex शब्द sensetive और index इन दोनों शब्दों को मिलाकर sensex से बना है। जिसका मतलब   संवेदी सूचकांक होता है। अब की शुरुआत दीपक मोहोनी द्वारा किया गया था। सेंसेक्स भारत की शेयर मार्केट benchmark index है। यह bse ( Bombe stock exchange)  इसमें जो भी कंपनियां सूचीबद्ध है उनको शेयर को भाव से जो मार्केट ऊपर नीचे गिरता है या फिर उठता है। उसी को सेंसेक्स बताता है। इसमें टॉप नंबर की 30 कंपनी आती है। इसकी शुरुआत 1986 मे हुई थीं। सेंसेक्स का मुख्य काम शेयर के भाव को जानकारी देना है।

Nifty kya hai

निफ्टी को NSE भी कहा जाता है। NSE का फुल फॉर्म नेशनल स्टॉक एक्सचेंज होता है। इस के अंडर मे 50 कंपनियां आती हैं। निफ़्टी दो शब्दों से मिलकर बना है नेशनल और फिफ्टी इन दोनों को मिलाकर Nifty बना निफ़्टी एक महत्वपूर्ण benchmark है। निफ्टी में देश की 50 top कंपनियां इसके अंदर आती हैं। यह सभी कंपनियां निफ्टी में लिस्टेड होते हैं। इन सभी कंपनियों का शेयरो पर निफ्टी निगरानी करता है। और इन्हें कंपनियों के शेयर को देखता है। कब ऊपर जाता है और कब नीचे जाता है। और जानकारियों देता है। निफ़्टी भारत में पहला नंबर पर आता है । और दूसरे नंबर पर bse आता है।

शेयर  माकेट का गणित

तो चलिए अब हम बात करते हैं शेयर मार्केट की गणित के बारे में शेयर मार्केट में लोग अपनी-अपनी गणित लगाते हैं। चेकिंग लोगों को खुद से ही रिचार्ज करना पड़ता है। कई सीक्रेट विषय भी होती है चलिए अब हम जानते हैं। आप भी शेयर मार्केट कुछ जानने के लिए काफी वक्त से एक्टिव रहते हैं। और स्टॉक मार्केट के बारे में सीक्रेट जानकारी लेते रहते हैं। Stock market  (equity और F&O दोनों में) 

मैं इन दोनों के बारे में अगर आप जानते हैं तो आपको शेयर मार्केट के कुछ सीक्रेट बारे में पता। अगर अभी तक आपको नहीं पता होगी तो आज हम आपको शेयर मार्केट के सिगरेट के बारे में बात करेंगे जो आप उसे जानकर आपको अच्छा भी लगेगा और आगे आपको काम भी जाएंगे इसके अलावा आपको इस से बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा। जिसे आप आगे चलकर यूज भी कर सकते हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं-

1. Share market को जितना आप समझते हो कि बहुत आसान है या फिर कहीं से भी ऐड देखकर या फिर वीडियो देखकर आप यह अंदाजा लगाते हैं कि यह बहुत सरल है। यह इतना आसान नहीं है। मार्केट में इंसाइडर ट्रेडिंग होता है। इसलिए मार्केट को हम हो या आप हम लोग जितना सोचते हैं उसको हम लोगों से ज्यादा पता है। शेयर मार्केट में जितने भी शेर को खरीदने वाले होते हैं उन सभी शेयर खरीदारों के लिए बहुत से  विक्रेता होते हैं। ये सब जानकर आप यह नहीं सोचिए गा की मार्केट हमसे ज्यादा जानता है। मतलब हम इसमें पैसा लगाकर कमा नहीं सकते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है पहले आप मार्केट को अच्छी तरह समझ गए क्योंकि मार्केट आसान नहीं थोड़ा सा कठिन है।

2. अगर आप सीधे तरीके से ट्रेड या इनवेस्ट करना मुश्किल है। और आप को ऐसा लग रहा है कि कि आप ट्रेडिंग करके बहुत ही आनंद आ रहा है। तो आप कहीं गलती कर रहे हैं और उस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है।

3. अगर आप शेयर मार्केट मैं निवेश करना है या फिर ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा पढ़ना चाहिए और उसके बारे में जानना चाहिए। दूसरों से बातें बहुत ही कम करनी चाहिए और अपने गोल पर फोकस करना चाहिए। जिससे आपको ट्रेडिंग किया फिर इन्वेस्ट करने में आसानी हो और के साथ प्रॉफिट भी हो।

4. Share market के जो बड़े-बड़े इन्वेस्टर है वे लोग कहते हैं कि 90 परसेंट को ट्रेडिंग करने का तरीका पता ही नहीं होता वे लोग बस दूसरों को फॉलो करते हैं जो बोलते हैं कि यह स्टॉक खरीद ले वह वही खेल लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए।

5. ऐसी कोई यूनिक तरीका नहीं है। अगर आपको इन्वेस्ट करना है तो खुद से ही रिचार्ज करें और अपना कोई तरीका बनाए जिसके हिसाब से अपनी रणनीति बनाकर शेयर को बाय करें और प्रॉफिट कमाए। किसी दूसरों को फॉलो ना करें।

6. यह शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना या फिर ट्रेड करना खुद से ही करना पड़ता है और अकेले करना पड़ता है। अगर आप किसी को फॉलो करते हैं तो शुरुआती समय में हो सकता है आप उनको फॉलो करके इन्वेस्ट करके प्रॉफिट कमा सकते हैं पर कुछ टाइम बाद आपको  खुद से रिसर्च करनी पड़ेगी अगर आप खुश रिसर्च नहीं करते हैं तो फिर आपको भारी मुस्कान चुकाना पड़ जाएगा। इसलिए हमेशा शेयर मार्केट के बारे में जानकारी लेते रहे और शेयर के बारे में भी जानकारी लेते हैं कौन कौन सा शेयर अच्छा है कौन सा share नहीं अच्छा है। मार्केट कैसा चल रहा है इन सब का ध्यान आपका बना रहे।

शेयर मार्केट अच्छे से कैसे सीखे

 

लोगों को देखते हैं और उनके जैसे बनने यह सोचते हैं पर उनका मिनहाज नहीं देखते कि वे कैसे कैसे अमीर बने हैं बस उनके मन में यह रहता है कि कितना जल्दी वे लोग भी अमीर बन जाए। अमीर बनना आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत ही परिश्रम और त्याग करना पड़ता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो सोचते हैं कि कहीं से कोई आसान तरीका मिल जाए और हम अमीर बन जाए या फिर हमारे पास पैसा हो जाए। और और हम जिंदगी ऐसो आराम से जिए।

 जो व्यक्ति एक मिडिल क्लास से है वह कम पैसों में जल्दी से अमीर बनना चाहता है। अगर वह jab करेगा तो अमीर नहीं बन पाए क्योंकि जॉब मे उतना पेमेंट नहीं मिलते जैसे जल्दी से अमीर बन सके।  अगर कोई bussiness डालेने के लिए सोचेगा तो सबसे पहले उसको मार्केट कुछ बनना पड़ेगा और कुशल करना पड़ेगा इन सब में  तोउसको कुछ ज्यादा झंझट लगेगा इसलिए अगर कहीं से उसे पता चलता है । इसलिए 

 

कहीं से पता चलता है शेयर मार्केट बारे में क्योंकि अगर आप कहीं सोशल मीडिया से यह कही और शेर मार्केट में बार में सुनते हैं तो वह लोग आपको ऐसे बताएंगे जैसे कि आप आज ही ट्रेडिंग करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। कमा तो सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको सीखना पड़ेगा share मार्केट टेक्निकल मार्केट का जिसमें आप अगर अपना माइंड यूज करते हैं तो कम समय में करण रुपए कमा सकते हैं। इसमें एक समस्या और है कि शेयर मार्केट लगभग इंग्लिश में ज्यादा होता है इसलिए जो इंग्लिश कम जानते हैं। वे लोग  market tips Hindi में खोजते हैं। क्योंकि उनको हिंदी अच्छे से समझ पाती है और उसको यूज़ करके शेयर मार्केट में ट्रेडिंग अच्छे से कर सका। तो ऐसे मे मार्केट के कई मुख tips जिसे नए invester को अवश्य जान लेने चाहिए तो चलिए हम उसके बारे में जानते हैं।

 1. जिंदगी में अगर किसी चीज में आप सफल बनाना चाहते हैं। तो सबसे पहले जो करना चाहते हैं उसके बारे में विस्तार पूर्वक और सही तरीके से जाने उसके बारे में ढेर सारी जानकारियां प्राप्त करे फिर आगे बढ़े।

अगर आप पहली बार शेयर मार्केट के बारे में सुना तो ऐसे में आपको सबसे पहले उसके बारे में अच्छे से सीखना चाहिए सीखने के बाद  इनवेस्ट करना चाहिए। और बहुत ही कम राशि invest करना चाहिए। और लगातार शेयर मार्केट के बारे में सीखते रहे।

2 . अपना रिसर्च खुद करें, किसी को copy ना करें।

शेयर मार्केट यह कैसा चीज है इसमें सफल बनाने के लिए खुद ही रिसर्च करना पड़ता है। और अपने रणनीति लगाने पड़ती है। जो लोग बना खुद रिसर्च करते हैं । वही लोग मार्केट में सफल होते हैं और करोड़ों रूपय दबाते हैं।

वैसे बहुत से ऐसे youtube चैनल और tv चैनल से जो कि शेयर मार्केट मैं कौन सा शेयर ऊपर कौन सा share नीचे और कब कौन profit देगा इसके बारे में नालेज देते रहते हैं । हो सकता है कि उनके कुछ बातें सही भी हो सकती है। पर ऐसा जी नहीं सकी सभी बातें सच हो।  अगर ऐसा होता तो सभी लोग घर बैठे हैं करोड़ रुपए छापने होते और सिर tv पर नालेज नहीं देते इसलिए खुद ही रिसर्च करें।

3. हमेशा Long Term Goals set करें

यह long term वाला टिप बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है , इसलिए यह अच्छे से जान की कोई भी investment करते हैं खास कर अगर आप new इन्वेस्टर है । तो हमेशा लॉन्ग तरह वाले ही इंवेस्टमेंट करें क्योंकि अगर आप long term में इंवेस्टमेंट करते हैं । तो कभी भी Shareऊपर जाएगा तो आप उसे सेल कर सकते हैं और इसमें बहुत कम taxs भी लगता है।

4. अपने risk tolerance को समझें

इसका मतलब ये होता है कि अगर कोई भी इनवेस्टर है इंवेस्टमेंट करता है तो उसके रिस्क  लेने की क्षमता होती है । इसलिए  आप भी अपनी क्षमता के अनुसार पैसा इनवेस्ट करें। क्योंकि यह शेयर मार्केट बहुत ही risky मार्केट है। कभी भी आपको कंगाल बना सकते हैं और कभी भी आपको अमीर बना सकती है। आप शेयर मार्केट में उतना ही पैसा इनवेस्ट करें जितना की आपको loss होने पर कोई फर्क नहीं पढ़े जिसेसे आप फिर से रिसर्च करके इनवेस्टमेंट कर  सके। अगर आपका लॉस होता है तो आप उसको तुरंत भरपाई कहने का विचार न बनाएं पहले अच्छे से प्लान बनाए सिर इंवेस्टमेंट करें।

5. Research और Planning करें

आपका कोई भी फील्ड हो सबसे पहले आपको उसमे रिसर्च करना पड़ता है सर उसके बाद प्लानिंग करनी होती है । इन दोनो की फिल्में बहुत जरुरत होती है।

लॉन्ग investment करने के लिए इसमें आपको यही दोनों चीजों का research और planing की बहुत ज्यादा जरुरत  होती है। क्योंकि इन्ही दोनो  से आपको भविष्य में प्रॉफिट भी हो सकती है अगर आपने अच्छे से रिसर्च और प्लानिंग की होगी तो नहीं तो अगर आपने अच्छे से रिसर्च planing नहीं की होगी तो आपको बाद में लॉस होने पर पछताना पड़ेगा।

6. अपने Emotions को control करें

एक अच्छा इनवेस्टर बनने के लिए आपको अपने emotions को कंट्रोल  करने की बहुत ही ज्यादा आवशकता पड़ेगी अगर आप अपने emotions को कंट्रोल कर लेते हैं। तो आप share मार्केट में ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं। अगर आपने अपने emotions पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में आपको हो सकता है, कि बहुत ज्यादा  नुकसान हो। जिसके चलते आप कंगाल  भी हो सकते हैं। अगर आप सभी बातों को समझ कर अपने रिसर्च और प्लान करते हैं। तो आप एक अच्छे इनवेस्टर बन सकते हैं।

7 Basics को पहले clear करे

हर किसी क्षेत्र में क्षेत्र अपना कुछ बेसिक होता है। उसी तरह शेयर मार्केट का भी बेसिक होता है । जिसको सभी इनवेस्टर को सीखना चाहिए। क्योंकि अगर आपका बेसिक clear रहेगा तो आप बड़े- बड़े कांसेप्ट को आसानी से समझ सकते हैं। तभी आप एक अच्छे इंवेस्टमेंट करके अपना प्रॉफिट निकाल पाएंगे।

 

8.  अपने Investments अलग- अलग जगह करे।

शेयर मार्केट में तो बहुत से इन्वेस्टर हैं । पर उनमें से कुछ ही लोग सफल इन्वेस्टर हैं । उन्हें की तरह है आपको भी invester बनना है तो उनके कुछ टिप्स फॉलो करना है

। उन्हें में से यह tips है । कि अपने पैसों को एक ही कंपनी में ना इन्वेस्ट करके अलग-अलग जगह invest करें इससे आपको कई फायदा होंगे पहला तो अगर आप एक ही जगह invest करते तो एक ही साथ सब पैसा आपको लॉस में चला जाएगा पर अगर आप कई जगह invest करेंगे तो आपका रिक्स भी कम होगा और कहीं आपको लॉस और कहीं आपको प्रॉफिट पर होगा। जैसे आपको और शेयर मार्केट कर नॉलेज होता जाएगा, आप सफल बनते चले जाएंगे।

9. अच्छी Companies के Shares पर अपना Investments करें

कभी भी आप किसी को फॉलो ना करें या फिर किसी के कहने पर किसी कंपनी मे इन्वेस्ट ना करें। आप खुद से ही  किसी अच्छी कंपनी को चुनिए जिसे आप जानते हो या फिर उसका प्रोडक्ट को यूज करते हैं ,या फिर वह कंपनी का जानी मानी वाले हो मार्केट में चलती हो। और उसके बारे में रिसर्च करें और आपको लगे कि यह भविष्य में अच्छी परफारमेंस कर सकते हैं तो आप उस कंपनी में इन्वेस्ट करें।

तो यही सब बेसिक टिप थी जो कि हमने आपको हिंदी में जानकारियां दे दी अगर आप दिन सबको ध्यान से पड़े हैं तो यह सभी टिप टिप आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने पर काफी आसान होगी और आपको रिक्स भी कम होगा और प्रॉफिट होने के ज्यादा चांस रहेंगे। अगर आप अच्छी कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं। तो मेरा इंस्टाग्राम पर अकाउंट है। 

Share.Market_update_hindi 

अकाउंट पर सभी जानकारियां हिंदी में दी जाती हैं और प्रॉफिट वाली कंपनियों को और बेसिक जानकारियां दी जाती हैं जिसे आप फॉलो करके शेयर मार्केट के बारे में और अच्छे से जान सकते हैं।

शेयर मार्किट कब घटता है और कब बढ़ता है?

Share market  बढ़ता घटता रहता है ।जो कि यह एक आम बात है। इसके पीछे का कारण  डिमांड और सप्लाई का फार्मूला होता है। ज्यादा जरूरी होगी जिसकी जितनी ज्यादा जरूरी होगी उसका उतना ही प्राइस बढ़ता जाएगा।

Demand 3f Supply

शेयर मार्केट में आपने बुल और बियर दो शब्द सुना होगा बुल का मतलब होता है कि market ऊपर जाएगा और बीयर का मतलब होता है कि market नीचे जाएगा। इसी तरह मार्केट में दो प्रकार के लोग होते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि मार्केट आप करेगा और कुछ लोग सोचते हैं कि मार्केट आज डाउन होगा इसे समझने के लिए नीचे आपका दो point बताता हूं।

1. मार्केट में किसी वस्तु का डिमांड भर जाता है। ऑल सप्लाई कम है, तो ऐसे में उस वस्तु का शेयर का प्राइस बढ़ने लगे गा जिसे मार्केट ऊपर जाएगा। 

2. अगर वही इसी वक्त का किसी वस्तु का सप्लाई बढ़ जाता है तो उस वक्त का डिमांड कम हो जाएगा ऐसे में अस्वस्थ का सरप्राइज कम होती जाएगी और मारकर टाउन हो जाएगा। 

Conclusion

नमस्कार नमस्कार दोस्तों मैं हूं सौरभ पाल आशा करता हूं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इससे शेयर मार्केट के बारे में आपने थोड़ा बहुत तो जान ही गए होंगे कि शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट में निवेश कैसे करते हैं। शेयर मार्केट में निवेश कब करना चाहिए। और काफी जानकारी है हमने आपको इस पोस्ट में दे दिया है। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद!

Leave a Comment