Share market me demat account kaise open kare

 Demat account

नमस्कार दोस्तों आज मै आपको share market  account को खोलने के बारे में जानकारी दूंगा। अगर आप शेयर मार्केट के बारे में जानना चाहते हैं। और उसमें ट्रेडिंग करना चाहिए चाहते हैं। या फिर लॉन्ग टाइम इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं उसके लिए आपको से मार्किट में account की जल्द जरूरत होती है। शेर मार्केट में डीमेट अकाउंट खुलवाना पड़ता है। यह अकाउंट सिर्फ शेयर को बेचने और खरीदने के लिए खुलवाया जाता है। चिराग जानते हैं कि demat account कैस खुलता है और कैसे काम करता है। Demat account को खुलवाने के लिए कितने पैसे लगते हैं और इसमें कौन-कौन सी दस्तावेज लगते हैं। मतलब की कौन-कौन से id proof लगते हैं इन सभी सवालों का इस पोस्ट में उतर आपको मिल जाएगा जिससे आप आसानी से डीमेट अकाउंट खुल सकते हैं। क्योंकि अगर आप शहर मार्केट में टेढ़े करना चाहते हैं दोस्त के लिए आपको डीमेट अकाउंट 100 पर्सेंट जरुरी है बिना  डीमेट अकाउंट के आप शेयर मार्किट में ट्रेडिंग नही कर सकते हैं।

 डीमैट अकाउंट क्या है?

अब हम बात करते हैं कि आखिर डिमैट अकाउंट क्या है। जब हम सभी को पैसे को जमा या लेन देन करना होता हैं तो  सेविंग अकाउंट खुलवाते है। ठीक उसी प्रकार जब हम शेयर मार्केट में अपने पैसे को निवेश करते है जो शेयर को खरीदते है उसे रखने के लिए demat account की अवश्यकता होती है। डिमैट अकाउंट  से आप किसी भी शेयर को खरीद और बेच सकते हैं । और डिमैट अकाउंट से हमारा saving account link रहता है।और फिर डिमैट अकाउंट से पैसे को भी अपने सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 आपको डीमैट खाता खोलने की आवश्यकता क्यों है?

आज के समय में डिमैट अकाउंट का महत्व क्या है तो चलिए आज हम जानते हैं। डिमैट अकाउंट ऑनलाइन एक ऐसा account है। जहा पर आप अपने share , bond, government securities, mutual fund,  insurance और ETF इन सभी मे निवेश करने में और इनको होल्ड करने आसान बनाती हैं। जिससे आप बिना कहीं गए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर से घर बैठे हैं। किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते हैं। और demat account को   गवर्नमेंट द्वारा हर किसी पर नजर रखती हैं। जिससे हमारा शेयर औरdemat account safe रहते हैं।इसलिए डीमेट अकाउंट खुलवाना बहुत मत कौन है।

Demat और Trading account में क्या Difference है ?

डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट में क्या अंतर है जैसा कि दोस्तों आप लोग बहुत बार सुना ही होंगे डिमैट अकाउंट आर ट्रेडिंग अकाउंट के बारे में और आप लोग कंफ्यूज हो जाते हो कि यह दोनों का एक ही है या फिर अलग-अलग है तो चलिए आज हम इन दोनों के बारे में बात कर लेते हैं। यह दोनों अकाउंट आपस में एक दूसरे से लिंक होते हैं। पर पहले हमको डिमैट अकाउंट  को ओपन करवाना होता है और फिर उसमें केवल इनवेस्ट कर सकते हैं ।demat account को खुलवाने के लिए हमें किसी इनकम सर्टिफिकेट की कोई जरुरत नहीं होती है। ट्रेडिंग अकाउंट मैं हम शेयर को डेली खरीद और बेच सकते हैं इसी को ट्रेडर भी कहते हैं। इसको ओपन करने के लिए हमें इनकम  सर्टिफिकेट और 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट  की जरुरत पड़ती है। तब जाकर हमारा ट्रेडिंग अकाउंट ओपन होता है।

कौन सा Demat Account बेस्ट है। और कैसे open करें ? ?

चलिए अब हम बात कर लेते हैं आखिर डिमैट अकाउंट कौन सा अच्छा पड़ेगा अच्छा का मतलब है कि किस अकाउंट में ज्यादा सुविधा मिलेगी। और उसे कैसे ओपन करें। वैसे तो देखा जाए अपने भारत में ही बहुत से स्टॉक ब्रोकर  एक्सचेंज से लिस्ट हुई है। पर जब हम डिमैट अकाउंट को ओपन करना चाहते हैं तो यह देखते हैं कि आखिर कौन सा  स्टॉक ब्रोकर भारत में नंबर वन है और कितना पुराना है और कितना भरोसेमंद है। इसके साथ ही किस स्टॉक ब्रोकर में सबसे ज्यादा डिमैट अकाउंट ओपन हुए हैं जिससे हमें विश्वास हो जाता है कि यह एक अच्छा स्टॉक ब्रोकर है। वैसे देखा जाए तो इस क्षेत्र में पहले से ही दो स्टॉक ब्रोकर है। पहला angel broking और दूसरा zerodha यह दोनों स्टॉक ब्रोकर बहुत पुराने हैं। और यह काफी अच्छा सर्विस प्रदान करते हैं। इसके साथ बहुत से लोग इन पर भरोसा भी करते हैं। Angel broking 1980 मैं इसकी शुरुआत हुई थी। यह जब शेयर मार्केट की शुरुआत हुई थी तब से Angel broking काम कर रही है।

 अगर वैसे देखा जाए तो मेरा मानना है । कि Angel broking एक अच्छा स्टॉक ब्रोकर एक्सचेंज है और इससे बहुत से लोग पसंद भी करते हैं और भरोसा भी करते हैं और उनका अकाउंट भी इसमें है और यह एक ब्रांड भी है। यह आप सभी के लिए बहुत अच्छा स्टॉक ब्रोकर एक्सचेंज रहेगा। यह आपको बहुत अच्छा सर्विस भी प्रदान करेगा और इसमें बहुत आसान है  demat account को ओपन करना। बस आपको बताएंगे स्टाफ को फॉलो करना है अगर आप बताएंगे स्टाफ को सही तरीके से जान लेते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से एंजल ब्रोकिंग में डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

चलिए चलिए अब हम बात करते हैं कि आखिर मैं आपको एंजल ब्रोकिंग में क्यों कह रहा हूं । तो चलिए इसका कारण जान लेते हैं। एंजल ब्रोकिंग का सॉफ्टवेयर इंटरफेस अपने ग्राहकों के साथ बहुत फ्रेंडली है। जिससे आपको एंजेल ब्रोकिंग में इन्वेस्ट करना हो या फिर ट्रेडिंग करना हो बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इसके साथ ही इसमें अगर आप अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो ओपन करते समय आपको कोई चार्ज नहीं देना है। 

अगर अब हम बात करते हैं zerodha की तो वहां पर आपको demat account ओपन करवाने के लिए फ्री नहीं करता बल्कि वहा ओपन करवाने के लिए आपको ₹300 देने पड़ेंगे।

तो अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं आपको एंजल ब्रोकिंग मैं ही डिमैट अकाउंट ओपन कराने की सलाह दूंगा क्योंकि पहली बार आप डिमैट अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं। तो फ्री में ही करवाएं इसके बाद आपको शेयर मार्केट में निवेश भी तो करना है जिससे अगर आपका पैसा बचा रहेगा तो वहां पर आप इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा upstox मैं भी शुरुआत में डिमैट अकाउंट को ओपन करने के लिए फ्री सर्विस देता है।

हमने सभी के बारे में आपको जानकारी दे देती है आपको जो ठीक लगे उसमें आप अपना डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं या फिर करवा सकते हैं। जैसा आप चाहें उसमें अपना अकाउंट ओपन करें।

Demat account open करने के लिए कौन -कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?

तो दोस्तों अब हम बात करते हैं डिमैट अकाउंट के बारे में जैसा कि हमने आपको ऊपर सभी के बारे में बता ही दिया है कि जो भी आपको अच्छा लगा हो उसमें आप अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं उसके लिए आपको कौन कौन से डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी उसके बारे में बात कर लेते हैं।

1. पासपोर्ट साइज फोटो

2. पर्सनल मोबाइल नंबर

3. ईमेल आईडी

4. Bank account number aur IFSC code

5. सफेद पेपर पर सिग्नेचर

6. ID (आधार कार्ड या पैन कार्ड)

Demat account open करने के लिए step to step जानकारी

तो दोस्तों अब बात आती है डेबिट अकाउंट ओपन करने के आपको कहीं जाना नहीं है अगर आपके पास मोबाइल या फिर लैपटॉप हो तो आप ऑनलाइन फ्री डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं तो चलिए इसके बारे में स्टेप टू स्टेप जान लेते हैं। बताए गए step को अगर आप फॉलो करेंगे तो बहुत ही आसानी से डिमैट अकाउंट को ओपन कर सकते हैं।

तो सबसे पहले आपको एंजल ब्रोकिंग को सर्च करना है और उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। जब आओ ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तो वहां पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और अपने शहर का नाम उसके बाद ओटीपी जाएगा उस और ओटीपी को डालना है।

जब इन सभी को सही तरीके से भर देंगे तो उसके बाद आपको अपना पैन कार्ड डालना है फिर उसके बाद account number फिर bank account का IFSC CODE को डाल देना है। इन सभी को भरने के बाद आपको अपने आधार कार्ड को वेरिफिकेशन के लिए offline Aadhar उसके बाद वहां पर आपको digi locker , manually verification button वहा पर रहेंगे। फिर आपको डिगी लॉकर पर क्लिक कर देना है क्लिक करने पर वहां पर आधार ओटीपी जाएगा जिससे उसमें आपको भर देना है। वेरीफाई कर देना है फिर आपको और भी डिटेल्स को डाल देना है। उसके बाद वहां पर आपको कंटिन्यू की बटन पर क्लिक कर देना है।

यह इतना सब हो जाने के बाद अब आपको अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड अपलोड करना है। पैन कार्ड, bank passbook, और अपना सफेद पेपर पर किया गया सिग्नेचर को अपलोड कर देना है। यह सब अपलोड हो जाने के बाद अब और थोड़ा सा काम बचा हुआ है। अब आपको अपने ipv इस का फुल फॉर्म (identification for personal verification) होता है। इसको भरने के बाद अब आपको अपने 8 सेकंड की फेस वीडियो को अब अपलोड करना होगा। अब आपका पूरा वेरिफिकेशन हो चुका है।

अगर आपने सभी बताए गए डाक्यूमेंट्स को सही तरीके से अपलोड किया होगा और फिल किए होंगे तो आपको यूजर आईडी और पासवर्ड तुरंत मिल जाएगा और अगर ऐसा नहीं होता है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है 24 घंटे के अंदर आपको आपका यूजर आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल पर या तो ईमेल पर या फिर s.m.s. पर आ जाएगा फिर आपका डिमैट अकाउंट ओपन हो जाएगा।

Demat account को कैसे इस्तेमाल करें

तो अब बताते हैं एडमिट कार्ड को वैसे इस्तेमाल करें क्योंकि आपकी पहले बार है इसलिए आपको कुछ जानकारी नहीं है तो चलिए अब हम जानते हैं। जैसा कि अगर बताई गई स्टेप से आपने सही जानकारी है वहां पर दी होगी तो आपका यूज़र आईडी और पासवर्ड आज जाएंगे फिर आपको अब जिसमें अपना डिमैट अकाउंट ओपन किए होंगे उसका एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के बाद आपको उस अकाउंट को ओपन करना है तब वहां पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को एंटर कर देना है। और अगर आप अपने पासवर्ड को चेंज करना चाहते हैं तो वहां पर फॉरगेट का ऑप्शन रहता है वहां से आप चेंज कर सकते हैं और अपने अनुसार पासवर्ड को बना सकते हैं। अब आपका demat account शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए तैयार हो गया है अब आप शेयर मार्केट के पूरी नॉलेज ले चुके हैं तो उसमें invest कर सकते है।

Demat account update

नमस्कार दोस्तों 3 मार्च 2022 को डिमैट अकाउंट के लिए नया अपडेट आया हुआ है हमने सोचा आपको इस आर्टिकल में बता दे तो चली जानते हैं कौन सा update आए हैं। अगर आपने डिमैट अकाउंट ओपन कर लिया है या फिर करने वाले हैं तो इस अपडेट को आपको जानना बेहद जरूरी है। नहीं तो आने वाले समय में आपका डिमैट अकाउंट डीएक्टिव भी हो सकता है।
अगर demat account open कर लिया है और उसमें केवाईसी अपडेट नहीं कराए हो तो और शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं। तो सबसे पहले आपको मैं बता देता हूं कि 31 मार्च से पहले अगर आपने kyc नहीं कराई हो तो जल्द से जल्द 31 मार्च तक kyc अपडेट करा ले। नहीं तो मैंने आपको ऊपर बता ही दिया है कि अपडेट न कराने पर आपका डिमैट अकाउंट एक्टिव ही हो सकता है।

31 मार्च तक KYC करें अपडेट

डिपॉजिटरीज नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSD) और सेंट्रल सर्विसेज लिमिटेड (CDSL) इन दोनों की तरफ से कहा गया है कि जितने भी लोग डिमैट अकाउंट ओपन किए हैं और केवाईसी अपडेट नहीं करवाए हैं तो उनके लिए यह सूचना कहा गया है केवाईसी अपडेट कराने के लिए डिमैट अकाउंट होल्डर्स को अपने 6 चीजों की जानकारियां देनी पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन से जानकारियां देनी पड़ेगी।

1. अपना नाम

2. मोबाईल नम्बर

3. एड्रेस

4. पैन कार्ड

5. E-mail I’d

6. Income range

KYC ditels को कैसे update करे

तो चली दोस्तों जानते हैं कि केवाईसी डीटेल्स कैसे करें इसमें बताया गया है कि 1 जून 2021 से जितने भी अकाउंट ओपन किए गए हैं उन सभी के लिए केवाईसी अपडेट करना बहुत ही जरूरी है। ऊपर बताए गए सर डिटेल्स को केवाईसी में अपडेट करना है। जितने भी अकाउंट वर्तमान समय में यूजर द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। उन सभी को मार्केट के हेड सेबी द्वारा डिपॉजिटर्स से कहा गया है वे सभी केवाईसी अपडेट करवाएं और सभी क्लाइंट को जल्द से जल्द यह सभी सूचनाएं पहुंचाएं और KYC को update करवाए।

PAN को करें वेरिफाई

तो चलिए जानते हैं कि पैन कार्ड को कैसे वेरीफाई करें। तो चल इसके बारे में जानते हैं। तो पेनकार्ड इसलिए वेरीफाई कराना जरुरी है। सिक्योरिटीज मार्केट में ट्रांजेक्शन के लिए पेनकार्ड बहुत ही ज़रूरी होता है। इसीलिए सेबी द्वारा बोला गया है। कि जल्द से जल्द पैन कार्ड को वेरीफाई करवाना चाहते हैं। जिसे आपको ट्रांजेक्शन करने में दिक्कत ना हो और ना ही कोई आप जब  ट्रांजेक्शन  करते समय कोई छेड़छाड़ ना हो सके। डिमैट अकाउंट के यूजर से कहा गया है। कि इनकम वेबसाईट पर जाना है। वहा पर जाकर अपना पैन कार्ड verifie कर लेना है। उसके साथ ही ये भी कहा गया है। कि अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड दौरा लिंक नहीं हुआ है तो उसे भी लिंक करवाएं नहीं तो आपका पेनकार्ड वेरीफाई कराने पर भी वैलिड नहीं माना जाएगा।
इसके अलावा एक और update है। बता गया है कि सभी डीमेट अकाउंट यूजर को एक और मोबाइल नंबर और अलग से email id भी देनी होगी। मोबाइल नंबर आपके परिवार में से किसी भी का दे सकते हैं। इन दोनों को भी अपडेट करना है।

अपने परिवार की जानकारी भी करें अपडेट

जैसा कि इसमें कहा गया है कि अगर आपके पास एक नहीं एक से अधिक डीमेट अकाउंट ओपन करवाए हैं। और उसमें एक ही मोबाइल नंबर को सब डिमैट अकाउंट में दिए हैं। और इमेल id सी एक ही है तो उसकी लिए आपको इमेल id और मोबाइल नंबर अलग-अलग अपडेट करने के लिए आपके पास नोटिस आएगा। जिया नोटिस 15 दिन पहले आपके पास आ जाएगा। इस नोटिस में आपको मोबाइल नंबर और इमेल id के अलावा अपने परिवार की पूरे डिटेल अपडेट करने होगी। इसे अंबेडकर ने के लिए आपको फार्म जमा करना होगा। जरा अपने यह जानकारी पता पाई हो और फिर हल्के मेले रहे हो तो। आपको बता दें कि अगर जैसे भी जानकारी आपने अधिक नहीं किया तो जिसके नाम से account ओपन हुआ होगा वह अकाउंट नॉन-कंप्लायंट्स (Non-Compliants) में डाल दिया जाएगा. फिर आप ज्यादा परेशान हो जाएंगे इसलिए इसे आप जल से जल्द update करे।

Demat account के यूजर  को डिपॉजिटर्स को अपनी Income Range, Individual और Non-Individual इन दोनो मे जानकारियां उनको अलग अलग बताना पड़ेगा. तो अगर आपने यह सोच रहे हैं कि आखिर इसमें अपना रेंज कितना बताना होगा तो निचे हम आपको बताएंगे। Individual के लिए जो income range निर्धारित की गई है । वह 1 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक की रेंज .  इसकी अलावा Non-Individual  रेंज की बात करे तो इस रेंज 1 करोड़ रुपये से अधिक है। तो यह सभी बाते आपको समझना ही होगी तो जल्द से जल्द update करें और अगर पहले update की है तो कोई बात नहीं।

मेरी अंतिम राय

तो दोस्तों जैसा कि इतना सब करने के बाद मेरी अंतिम राय यह है कि शेयर मार्केट risk से भरा हुआ है। बिना शेयर मार्केट के नॉलेज के इसमें निवेश ना करें। सबसे पहले आप शेयर मार्केट के अच्छे से जानकारियां प्राप्त करें फिर उसके बाद इसमें निवेश करके अच्छा खासा  प्रॉफिट निकाले

जहां तक हमें लगता है की अब आप अपना demat account खुद से ही open कर सकते हैं। क्योंकि आपने सभी हिंदी में जानकारियां प्राप्त कर ली है जिससे अब हमें विश्वास हो गया है कि आप अपना demat account खुद से ओपन कर पाएंगे। उम्मीद करता हूं आपको बताए गए आर्टिकल में जानकारी अच्छे से समझ में आई होगी और पसंद भी आई होगी तो दोस्तों जानकारी आपको कैसे लगे इसे आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद!

अब अगर आप अपना डिमैट अकाउंट ओपन कर लिए हैं और आपको अच्छी खासी जानकारियां शेयर मार्केट के बारे में है तो आप अब शेयर मार्केट में निवेश करना स्टार्ट कर दें और ट्रेडिंग करना भी स्टार्ट कर दे। और अगर आपको हिंदी में blog को पढ़ना पसंद है। तो हम आपके लिए नए नए ब्लॉग लाते रहेंगे। इसे आप अपने फ्रेंड के साथ शेयर करिए। धन्यवाद!

Leave a Comment